Rohit Sharma को मिला सबसे बड़ा सम्मान | Rohit Sharma CEAT Awards

By Thodkyaat News

Published on:

Rohit Sharma को मिला सबसे बड़ा सम्मान | Rohit Sharma CEAT Awards

CEAT Awards : मुंबई में बीती शाम भारतीय क्रिकेट और विश्व क्रिकेट के चैंपियन खिलाड़ियों को उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया। टीम इंडिया की T-20 world cup 2024 की जीत का जश्न अभी भी जारी है। इस अवसर पर सीएट क्रिकेटर्स ऑफ द ईयर अवार्ड्स का आयोजन किया गया, जिसमें प्रमुख पुरस्कारों से भारतीय क्रिकेट के सितारे नवाजे गए।

Rohit Sharma को मिला ‘Cricketer of the year’ का पुरस्कार

मुंबई में आयोजित CEAT क्रिकेटर्स ऑफ द ईयर अवार्ड्स में टीम इंडिया के कप्तान Rohit Sharma को ‘मेंस इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ के सबसे बड़े अवार्ड से नवाजा गया। रोहित शर्मा ने साल 2023 में करीब 1800 इंटरनेशनल रन बनाए, जिसमें वनडे क्रिकेट में 1255 रन शामिल हैं। उनके नेतृत्व में टीम इंडिया ने T-20 वर्ल्ड कप भी जीता।

Rohit Sharma ने अवार्ड मिलने के बाद कहा कि उनकी सफलता के पीछे कई लोगों की मेहनत है। उन्होंने कहा, “मेरा सपना था कि इस टीम को बदलूं और एक ऐसा माहौल तैयार करूं जहां खिलाड़ी बिना किसी चिंता के खेल सकें। मुझे यह समर्थन मेरे तीन स्तंभों – राहुल द्रविड़, जैशा, और सिलेक्शन कमेटी के अध्यक्ष अजीत अगरकर से मिला।”

इसे भी देखे : Kolkata Knight Riders IPL 2025 में बदल देगी कप्तान?

Rahul Dravid को मिला ‘Life Time Achievement Awards

अवार्ड शो में Team India के पूर्व कोच राहुल द्रविड़ को भी उनके शानदार कार्यकाल के लिए ‘लाइफ टाइम अचीवमेंट’ अवार्ड दिया गया। द्रविड़ ने करीब 3 साल तक टीम इंडिया को कोच किया, इस दौरान टीम इंडिया ने 2023 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाई। टी-20 वर्ल्ड कप 2024 की जीत के बाद द्रविड़ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

Virat Kohli को मिला ‘ODI Batsman of the Year’ का पुरस्कार

पूर्व भारतीय कप्तान Virat Kohli को ‘साल के बेस्ट वनडे बैटर’ का पुरस्कार मिला। विराट ने 2023 में कुल 1377 रन बनाए, जिसमें छह शतक और आठ हाफ-सेंचुरी शामिल हैं। 2023 के वनडे वर्ल्ड कप में भी उनका प्रदर्शन शानदार रहा।

अन्य पुरस्कार

सीएट क्रिकेट अवार्ड्स में अन्य पुरस्कार निम्नलिखित खिलाड़ियों को मिले:

  • मोहम्मद शमी: ‘मेंस इंटरनेशनल बॉलर ऑफ द ईयर’
  • यशस्वी जैसवाल: ‘मेंस टेस्ट बैटर ऑफ द ईयर’
  • आर. अश्विन: ‘मेंस टेस्ट बॉलर ऑफ द ईयर’
  • फिल सॉल्ट (इंग्लैंड): ‘मेंस टी-20 इंटरनेशनल बैटर ऑफ द ईयर’
  • टीम साउदी (न्यूज़ीलैंड): ‘मेंस टी-20 इंटरनेशनल बॉलर ऑफ द ईयर’
  • साई किशोर: ‘डोमेस्टिक क्रिकेटर ऑफ द ईयर’

भारतीय वुमेन क्रिकेटर्स को भी पुरस्कार दिए गए:

  • स्मृति मंधाना: ‘वूमेंस इंडियन बैटर ऑफ द ईयर’
  • दीप्ति शर्मा: ‘वूमेंस इंडियन बॉलर ऑफ द ईयर’
  • हरमनप्रीत कौर: ‘वूमेंस टी-20 इंटरनेशनल कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा मैचों में भागीदारी के लिए मोमेंटो’

Rohit Sharma ने इस अवसर पर भावुक होकर बीसीसीआई और सिलेक्शन कमेटी का धन्यवाद किया और T-20 वर्ल्ड कप जीतने के अनुभव को शब्दों में बयां करने में असमर्थता जताई। उन्होंने कहा कि उस लम्हे को याद करके आज भी उनके रोंगटे खड़े हो जाते हैं।

1. Rohit Sharma को कौन सा अवार्ड मिला?

रोहित शर्मा को ‘मेंस इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ का अवार्ड मिला, जो उन्हें 2023 में उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए दिया गया।

2. राहुल द्रविड़ को कौन सा सम्मान मिला?

राहुल द्रविड़ को ‘लाइफ टाइम अचीवमेंट’ अवार्ड से नवाजा गया, उनके शानदार कोचिंग करियर और क्रिकेट के प्रति उनकी सेवाओं के लिए।

3. Virat Kohli को कौन सा पुरस्कार मिला?

विराट कोहली को ‘साल के बेस्ट वनडे बैटर’ का पुरस्कार मिला, जिन्होंने 2023 में शानदार वनडे प्रदर्शन किया और छह शतक तथा आठ हाफ-सेंचुरी बनाईं।

Thodkyaat News

Leave a Comment